How can an Indian buy Property in Europe?

Residences at the Ritz Carlton condos Philadelphia usa

एक भारतीय नागरिक के रूप में यूरोप में संपत्ति खरीदने में कई चरण और विचार शामिल होते हैं। यहां प्रक्रिया की सामान्य रूपरेखा दी गई है:

  1. अनुसंधान और योजना: आपकी प्राथमिकताओं और आवश्यकताओं के अनुरूप कौन सा देश है, इसे खोजने के लिए विभिन्न यूरोपीय देशों पर शोध करें। जीवन यापन की लागत, कानूनी आवश्यकताएं, संपत्ति बाजार की स्थिति और जीवनशैली जैसे कारकों पर विचार करें।
  2. कानूनी आवश्यकतायें: यूरोप के प्रत्येक देश में संपत्ति खरीदने वाले विदेशियों के लिए कानूनी आवश्यकताओं का अपना सेट है। कुछ देशों में अनिवासी संपत्ति के स्वामित्व पर प्रतिबंध हो सकता है, इसलिए जिस विशिष्ट देश में आपकी रुचि है, उसके नियमों को समझना महत्वपूर्ण है।
  3. वित्त: सुनिश्चित करें कि आपके पास संपत्ति खरीदने के लिए आवश्यक धनराशि है। इसमें संपत्ति की लागत, कानूनी शुल्क, कर और अन्य संबंधित लागतें शामिल हैं। आपको उस देश में एक स्थानीय बैंक खाता खोलने की आवश्यकता हो सकती है जहां आप संपत्ति खरीदने का इरादा रखते हैं।
  4. पेशेवरों को शामिल करें: एक स्थानीय रियल एस्टेट एजेंट को नियुक्त करने की सलाह दी जाती है जो आपको स्थानीय बाजार में नेविगेट करने और उपयुक्त संपत्तियां ढूंढने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, एक सुचारू और कानूनी रूप से सुदृढ़ प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए एक स्थानीय वकील से परामर्श लें जो रियल एस्टेट लेनदेन में विशेषज्ञ हो।
  5. संपत्ति खोज: अपनी आवश्यकताओं से मेल खाने वाली संपत्तियों की पहचान करने के लिए अपने रियल एस्टेट एजेंट के साथ काम करें। यदि लागू हो तो स्थान, आकार, सुविधाएं और किराये की आय की संभावना जैसे कारकों पर विचार करना सुनिश्चित करें।
  6. यथोचित परिश्रम: संपत्ति पर पूरी तरह से सावधानी बरतें। इसमें संपत्ति के स्वामित्व के इतिहास, किसी भी बकाया ऋण या ग्रहणाधिकार की जांच करना और यह सत्यापित करना शामिल है कि संपत्ति स्थानीय ज़ोनिंग और भवन नियमों का अनुपालन करती है।
  7. बातचीत और प्रस्ताव: एक बार जब आपको कोई ऐसी संपत्ति मिल जाए जिसमें आप रुचि रखते हैं, तो विक्रेता के साथ कीमत पर बातचीत करें। आपका रियल एस्टेट एजेंट इस प्रक्रिया में सहायता कर सकता है। एक बार जब दोनों पक्ष कीमत पर सहमत हो जाएं, तो आप आम तौर पर एक औपचारिक प्रस्ताव देंगे।
  8. कानूनी प्रक्रिया: एक खरीद समझौते का मसौदा तैयार करने के लिए अपने वकील के साथ काम करें जिसमें बिक्री के नियमों और शर्तों की रूपरेखा हो। समझौते में खरीद मूल्य, भुगतान अनुसूची और किसी भी आकस्मिकता को शामिल किया जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि समझौता स्थानीय कानूनों के अनुरूप है।
  9. संपत्ति मूल्यांकन और निरीक्षण: कुछ मामलों में, यदि आप बंधक ले रहे हैं तो ऋणदाता को संपत्ति के मूल्यांकन की आवश्यकता हो सकती है। इसके अतिरिक्त, किसी भी संभावित समस्या की पहचान करने के लिए संपत्ति निरीक्षण कराने पर विचार करें जो संपत्ति के मूल्य या सुरक्षा को प्रभावित कर सकता है।
  10. वित्तपोषण: यदि आप खरीदारी का वित्तपोषण कर रहे हैं, तो गैर-निवासियों के लिए उपलब्ध बंधक विकल्पों का पता लगाएं। वित्तीय दस्तावेज उपलब्ध कराने और ऋणदाता की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार रहें।
  11. समापन और स्थानांतरण: खरीद समझौते में निर्दिष्ट समाप्ति तिथि पर, संपत्ति का स्वामित्व आपको हस्तांतरित कर दिया जाता है। इसमें आवश्यक दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करना, शेष राशि का भुगतान करना और किसी भी लागू कर और शुल्क का भुगतान करना शामिल है।
  12. संपत्ति पंजीकरण: एक बार लेन-देन पूरा हो जाने पर, संपत्ति को स्थानीय अधिकारियों के साथ आपके नाम पर पंजीकृत करना होगा। आपका वकील इस प्रक्रिया को संभालेगा.

याद रखें कि प्रत्येक देश की अपनी विशिष्ट प्रक्रियाएं और नियम हैं, इसलिए यूरोप में सफल संपत्ति खरीद सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय विशेषज्ञों से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

लेख अद्यतन करने की प्रक्रिया में है यदि आपके पास कोई सुझाव है तो कृपया टिप्पणी बॉक्स में लिखें।

निवेशक वोट करें

(कुल: 3 औसत: 4.7)

टिप्पणी: निवेश करने से पहले अपना शोध करें। हम संपत्तियों की बिक्री या खरीद का काम नहीं कर रहे हैं।

*छवि स्रोत-गूगल-मैप्स*

Source link

Join The Discussion

Compare listings

Compare
Translate »